Posted on Leave a comment

जानिए कि घर की छत पर सब्जी कैसे उगा सकते हैं, क्या है इसका सही और सरल तरीका ?

 

जी हां । घर की छत पर बड़े-बड़े गमलों में सब्जियां और फल भी उगाए जा सकते हैं ।

इसके लिए आप खेत की अच्छी मिट्टी में एक चौथाई भाग बालू और आधा भाग कम्पोस्ट खाद या वर्मीपोस्ट मिला कर गमलों में भर दें ।

आप गमलों में टमाटर , लौकी , तोरई , शिमला मिर्च , हरी मिर्च , फूलगोभी , पत्तागोभी , सेम , पालक , मेंथी , मूली , खीरा , बैंगन, ककड़ी , गाजर , मूली , करैला आदि सभी उगा सकते हैं ।

नींबू , चीकू , आम्रपाली आम , चीकू , स्ट्राबेरी , अमरूद , अनार आदि भी घर में ही गमलों में बड़ी आसानी से उगाए जा सकते हैं।

मौसम के अनुसार बीज बोकर या बाजार से उनकी पौध लाकर अपने गमले में लगा दें । समय समय पर पानी डालते रहें , गमलों में उगे खरपतवारों को उखाड़ कर गुड़ाई करते रहें । बेल वाली सब्जियों जैसे खीरा , ककड़ी , लौकी , तोरई आदि के लिए बांस का एक मचान अवश्य बना दें । लौकी और तोरई में लोहे के यंत्र से गुड़ाई न करें अन्यथा फल कड़वे हो सकते हैं ।

एक बार आप घर की छत पर यह प्रयोग करके देखेंगे तो अपने अनुभव से सीखते जाएंगे और आपको बहुत आनन्द आएगा ।

 

गमलों में न केवल देसी सब्जियां उगाई जा सकती हैं, बल्कि थोड़ी सी मेहनत से विदेशी सब्जियों का भी आनंद ले सकती हैं..आजकल का मौसम सर्दियों में उगाई जाने वाली सब्जियों के लिए सबसे बेहतर है। वैसे तो अक्टूबर के पहले ही सब्जियों की बुवाई हो जानी चाहिए, लेकिन बारिश कम होने के कारण आप इन दिनों भी अपनी गृहवाटिका को सब्जियों के हिसाब से तैयार कर सकते हैं।पौध तैयार करनापौध तैयार करने के लिए कोकोपीट सबसे उपयुक्त माध्यम है। कोकोपीट को करीब 12 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद कोकोपीट को मि˜ी के थालीनुमा बर्तन में करीब दो इंच की मोटाई में भर दें। इस पर लाइन से बीज बो दें। फिर इसे थोड़ा सा कोकोपीट डालकर बीजों को ढक दें। करीब चार दिन से लेकर एक हफ्ते के अंदर बीजों का अंकुरण हो जाएगा। ये अंकुरित पौधे 15 से लेकर 21 दिन के अंदर गमलों में लगाने लायक हो जाएंगे। एक बात का ध्यान रखें कि बीज हमेशा किसी अच्छी कंपनी के ही खरीदें।
गमलों को तैयार करना सब्जियों को गमलों में लगाने से पहले जरूरी है कि मि˜ी को इसके लिए तैयार कर लें। इसके लिए गोबर की खाद, मि˜ी व कोकोपीट बराबर मात्रा में मिला लें। इसमें प्रति गमले के हिसाब से 100 ग्राम हड्डी का चूरा, 50 ग्राम नीम की खली, चार-पांच ग्राम म्यूरेटा पोटाश और थोड़ा सा सल्फर मिला लें। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को गमले में भरने के बाद यह चेक कर लें कि गमले में नीचे से पानी निकलने की जगह बनी हुई है अर्थात गमले में पानी नहीं भरा रहना चाहिए। पौधों को गमलों में लगाने के बाद पानी जरूर देना चाहिए। दोबारा पानी तभी डालें जब पहले वाला पानी सूख जाए।देसी सब्जियांगोभी, बंदगोभी, विभिन्न प्रकार की हरी मिर्च, बैंगन, मूली, हरी मटर, टमाटर, पालक, बींस, सेम, सोयामेथी, धनियाविदेशी सब्जियांब्रोकोली, ब्रूसल स्प्राउट, चेरी टमाटर, रेड कैबेज, जुकीनी, लाल-हरी-पीली शिमला मिर्च, लाल मूली, लेट्यूस, ह‌र्ब्स जैसे बेसिल, थाइम्स, पार्सले, डिल आदि, चाइनीज कैबेजपौधों को पोषणपौधों को लगाने के करीब पन्द्रह दिन बाद 20-20-20 एनपीके का मिश्रण गमलों में डालें। बीस से पच्चीस ग्राम मिश्रण 15 लीटर पानी में मिलाकर प्रति सप्ताह डालें। इसे करीब सवा महीने तक डाल सकती हैं। सवा महीने बाद 13-0-45 एनपीके का मिश्रण उपरोक्त प्रकार से ही पानी में मिलाकर हर सप्ताह प्रयोग करें। अगर पौधों में कीड़े लग रहे हैं तो समय-समय पर दवा का उपयोग करें।

आप क्या उगाना चाहते हैं, इस बारे में तय करें: आप किन सब्जियों को सेवन करना पसंद करते है? सोचिए आप इन गर्मियों में कौन सी सब्जियाँ खाना पसंद करेंगे, और उसके मुताबिक अपनी शाक वाटिका में वह सब उगाने की योजना बनाएँ। वैसे तो ज़्यादातर सब्जियाँ अलग-अलग मौसम में अच्छी तरह से उग जाती हैं परन्तु कुछ भी उगानी से पहले यह जानना कि आपके क्षेत्र में सबसे बेहतरीन क्या उगता है, एक उच्च विचार होगा।[१]
ऐसी सब्जियों को चुनें जिन्हें अलग-अलग समय पर काटा जा सके। ऐसा करने से सभी सब्जियाँ एक समय पर मिलने के बदले वह आपको पूरी गर्मियों के दौरान मिलती रहेगी।

कुछ पौधे कुछ क्षेत्रों में ठीक से नहीं उग पाते हैं। पता करें कि जो सब्जियाँ आप उगाना चाहते हैं, कहीं उन्हें उगाने के लिए शुरुआत में ठंडे मौसम की ज़रूरत तो नहीं हैं, या तापमान के बढ़ने पर वह मुरझा या मर तो नहीं जाएंगे। यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहाँ गर्मी कम पड़ती है, या बरसात ज़्यादा नहीं होती हैं, तो आपको सब्जियाँ उगाने के बारे में चुनिंदा रहना पड़ेगा।

आपको अपने क्षेत्र और जलवायु के अनुसार सब्जियों का चुनाव करना चाहिए ताकि आपकी सफलता की सम्भावना और भी प्रबल हो जाये। जैसे :-

पालक, बींस, पुदीना, धनिया, करी पत्ता, तुलसी, पुदीना, मेथी, टमाटर और बैंगन जैसी सब्जियां किसी भी छोटे गमले में आप बालकनी में आसानी से उगा सकते हैं। करेला और खीरा जैसी सब्जियों की बेलें न सिर्फ आपको फल देंगी बल्कि आपकी बालकनी की खूबसूरती भी बढ़ाएंगी। इनमें 45-50 दिन में सब्जियां आने लगती हैं।

गर्मियां: करेला, भिंडी, टिंडा, लोबिया, ककड़ी आदि। ककड़ी व बैंगन जनवरी के आखिर तक लगा दें

, जबकि बाकी सब्जियां फरवरी-मार्च में लगाएं।

सर्दियां: मूली, गाजर, टमाटर, गोभी, पत्तागोभी, पालक, मेथी, लहसुन, बैंगन, मटर आदि।

ये सभी सब्जियां अक्टूबर, नवंबर में लगाई जाती हैं।

 

सब्जियाँ उगाने के लिए सामान्य गमलों की तुलना मे 3 तरह के containers सबसे अच्छे रहते हैं –

  • grow bag
  • paint bucket
  • vegetable crate

सब्जियों की चुनिन्दा लिस्ट जिन्हें आप गमलों मे उगा सकते हैं –

  • टमाटर
  • मिर्च
  • बैंगन
  • करेला
  • लौकी
  • धनिया
  • लहसुन
  • लोबिया
  • आलू
  • पालक
  • भिंडी
  • शिमला मिर्च
  • खीरा
  • प्याज़
  • मूली
  • गाजर
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *