Posted on Leave a comment

जानिए कपूर के पौधे के अद्भुद फायदे।

कपूर के फायदे

Buy Kapoor plant click here

1. गठिया रोग :- 500 मिलीलीटर तिल के तेल में 10 ग्राम कपूर मिलाकर शीशी में भर कर उसके बाद ढक्कन को बंद करके रख दें। जब कपूर तेल में अच्छी तरह से घुल-मिल जाये तो गठिया के जोड़ो पर अच्छी तरह से मालिश करें।

2. खाज-खुजली :- चमेली के तेल में कपूर मिलाकर शरीर पर लगाने से खुजली दूर होती है।

3. हाथ-पैरों की ऐठन :- कपूर को चार गुने सरसों के तेल में मिला कर हाथ-पैर पर मालिश करने से हाथ-पैर की ऐठन दूर होती है।

4. बिच्छू के डंक :- बिच्छू के डंक से पीड़ित रोगी को कपूर को सिरके में मिलाकर डंक वाली जगह पर लगाने से जहर नष्ट होने लगता है।

5. प्रसव का दर्द :- यदि प्रसव के समय तेज दर्द हो तो स्त्री को पके केले में 125 मिलीग्राम कपूर मिलाकर खिलाना चाहिए। इसके सेवन से बच्चे का जन्म आराम से हो जाता है।

6. आँखों के रोग :- आँखों के रोग से पीड़ित रोगी को भीमसेनी कपूर को दूध के साथ पीसकर उंगली से आँखों में लगाएं। इससे बहुत सारे रोग में फायदा होता है।

7. बच्चों के पेट में कीड़े होना :- यदि बच्चों के पेट में कीड़े हो गए हैं तो थोड़ा सा कपूर गुड़ में मिलाकर देने से कीड़े मरकर बाहर निकल जाते हैं। इससे पेट दर्द में जल्दी आराम मिलता है।

8. पलकों के बाल झड़ना :- कपूर को नीम्बू के रस में मिलाकर पलकों पर लगाने से पलकों के बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

9. छाती का रोग :- कपूर को जला कर उसके धुएं को नाक के द्वारा लेने से छाती के रोग दूर हो जाते हैं।

10. बदहजमी :- कपूर और हींग को बराबर मात्रा में लेकर छोटी-छोटी गोलियाँ बना लें और इसकी 1-1 गोली दिन में 3 बार ठंडे पानी के साथ सेवन करें। इससे बदहजमी दूर हो जाती है।

11. मुहांसे :- चेहरे पर कील-मुहांसे हो गया हो तो 3 चम्मच बेसन, एक चौथाई चम्मच हल्दी, चुटकी भर कपूर व  नीम्बू का रस मिलाकर लेप बना लें। इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लेप करें और जब यह सूख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो लें। इससे चेहरे के मुहासे ठीक हो जायेंगे।

12. चेहरे के दाग-धब्बे :-  2 चम्मच पीसी हुई हल्दी, गुलाबजल और चुटकी भर कपूर को मिलाकर चेहरे पर रोजाना लेप लगाएं। इसके प्रयोग 15-20 दिनों तक करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इसका लेप करते समय ध्यान रखें कि लेप आँखों के पास न लगे।

13. दाँतों में कीड़े लगना :- कपूर को एल्कोहल में घोलकर, रुई में लगाकर दाँतों के गड्डों में रखने से दांत के कीड़े मर जाते हैं। कपूर कचरी को मंजन की तरह दाँतों पर मलने से दाँतों का दर्द और कीड़े खत्म हो जाते हैं।

14. दिल की धड़कन बढ़ना :- यदि दिल की धड़कन तेज हो गयी हो तो। रोगी को थोड़ा कपूर का सेवन कराएं। इसके सेवन से दिल की धड़कन सामान्य हो जाती है।

15. पायरिया :- पायरिया होने पर कपूर का टुकड़ा पान में रखकर खूब चबाएं लेकिन चबाते समय ध्यान रखें कि रस अंदर न जाये। लार व रस को बाहर थूकते रहें। इसका प्रयोग काफी दिनों तक करते रहने से पायरिया का रोग ठीक हो जाता है।

                        देशी घी में कपूर मिलाकर प्रतिदिन 3 से 4 बार दांत व मसूड़ों पर धीरे धीरे मलें तथा लार को गिरने दें एवं थोड़ी देर बाद कुल्ला कर लें। इससे पायरिया रोग ठीक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *