Posted on Leave a comment

आपका गुलाब का पौधा फूलों से लद जायेगा, जानें 3 बेहतरीन तरीके।

क्या आपके घर में लगे गुलाब के पौधे में फूल नहीं आ रहे या आना बंद हो गए हैं, तो आपको घबराने की बिल्कुल जरुरत नहीं है। आज आपको ऐसे अचूक तरीके पता चलेंगे। जिन्हें आप अपने गुलाब के पौधे पर आजमा कर अपने गुलाब के पौधे से पुनः ढेर सारे गुलाब पा सकते हैं। 

तरीका न. – 1 

अगर आपका गुलाब का पौधा 2 साल पुराना हो चूका है और उसमें फूल नहीं आ रहे हैं तो आप समझ जाइये की आपको अपने गुलाब के पौधे की रिपौटिंग करने का समय आ गया है। 

क्या होता हैं न की पौधा अधिक दिनों तक एक ही गमले में रहने से उसकी जड़ें पूरे गमले में अपना कब्जा कर लेती हैं और फिर स्थान की कमी होने पर उसकी जड़ें अच्छे से ग्रोथ नहीं कर पाती हैं। जिस वजह से गुलाब में फूलों की कमी आ जाती है। तो आपको फिर से उस गुलाब के पौधे से फूल पाने के लिए उपाय यह करना है कि उस गुलाब के पौधे को गमले से निकालकर उसकी जड़ों में लगी सारी मिट्टी को निकालकर उसकी जड़ को साफ पानी में रख दें। उसके बाद आप गमले को साफ करके नयी मिटटी लेकर उसमे गुलाब का पौधा लगा दें। आप पुराने गमले के जगह कोई नया और उससे बड़ा गमला भी ले सकते है। ऐसा करने से आपके गुलाब के पौधे में पहले से अधिक फूल आने लगेंगे। 

नोट :- पौधे की रिपोटिंग करते समय गुलाब की पुरानी शाखाओं को काट देना चाहिए और मिटटी में वर्मीकम्पोस्ट को मिला लेना चाहिए। 

तरीका न. – 2 

गुलाब के पौधे में जब पहला फूल आये तो उसे तोड़ लें। उस फूल को तोड़ने का भी एक तरीका होता है। आपको फूल के नीचे एक साथ तीन पत्तियाँ जहाँ तक दिखें और जहाँ से पाँच पत्तियाँ दिखनी सुरु हो जाये। तो जहाँ से तीन पत्तियाँ दिखना शुरू हो जाये तो वहाँ से उस हिस्से को फूल सहित काट दें। 

तरीका न. – 3 

जिस गमले में गुलाब लगा हो उसकी मिटटी में आयोडीन नमक या मैगनीशियम सल्फेट का एक-एक चम्मच डाल दें। इसके साथ ही आधा चम्मच पोटाश भी डाल दें। 

ध्यान रहे की ये चीजें आप पौधे के तने के पास बिल्कुल न डालें। गमले के किनारे पर डालें। 

आप आयोडीन नमक, मैगनीशियम सल्फेट और पोटाश की उतनी ही मात्रा लेकर उसको पानी में मिलाकर। आप गुलाब के पौधे की पत्तियों पर स्प्रे भी कर सकते हैं। इससे पौधे को सीधे पत्तियों से पोषण मिलता है। 

आप अपने गुलाब के पौधे में गोबर की खाद डाल सकते हैं और ब्लूम बड़ी नामक खाद भी मिला सकते हैं। जो आपको आसानी से मार्केट में मिल जायेगी। 

नोट :- आप अपने गुलाब के पौधे में Amrutras liquid organic fertilizer डालने से आपका गुलाब का पौधा पहले और अधिक फूल देने लगेगा। आपको यह मार्केट से बहुत आसानी से मिल जायेगा। अगर नहीं मिलता है तो आप इसे ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *