Posted on Leave a comment

अपने घर के पौधों को कीटों से बचाने के लिए अपनायें, ये कारगर टिप्स।

आजकल लोगों को होम गार्डनिंग काफी पसंद आ रही है, कम स्पेस में ही कई तरह की सब्जियाँ, फल और फूल को आप अपने घर में ऊगा सकते हैं, जिसे किचेन गार्डन भी कहते हैं। सीधी बात कही जाये तो किचेन गार्डनिंग से आप स्वास्थ्य भी रहेंगे और पैसों की भी बचत होगी। मतलब घर में उगाई गयी सब्जियों को घर के किचेन में ही इस्तेमाल कर लीजिये।
लेकिन कभी – कभी आपके गार्डन एरिया में कुछ ऐसे मेहमान आ जाते हैं, जो आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं होते हैं, क्योंकि यह आपके पुरे पौधों को खराब कर देते हैं। अगर आप समय रहते इनका इलाज नहीं करेंगे तो यह आपके पूरे बगीचे को बर्बाद कर देंगे। आप कुछ नेचुरल चीजों की मदद से ही इन कीटों से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

मित्र कीटों से करें दोस्ती

जहाँ कुछ कीट आपके पौधों को नुकसान पहुँचाते हैं, वहीँ ऐसे कई कीट भी होते हैं, जो इन नुकसान पहुँचाने वाले कीटों को खा जाते हैं और आपके पौधों का ख्याल रखने में मदद करते हैं। आप कोशिश करें कि आप अपने गार्डन एरिया की व्यवस्था कुछ इस तरह करें, जिसकी मदद से मित्र कीट आपके गार्डन एरिया में आएं और आपके पौधों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। एफिड, रेड माइट और कैटरपिलर आपके पौधों को नुकसान पहुँचाते हैं और इनसे बचाव के लिए आप लेडीबग बीटल व ड्रैगन फ्लाई को अपने गार्डन में आकर्षित करें। आमतौर पर, पौधे पर किसी तरह के केमिकल का छिड़काव करने से यह लेडीबग बीटल व ड्रैगन फ्लाई नहीं आते हैं और आपके पौधों को भी नुकसान पहुँचता है।

पौधों को सही तरह से पानी दें

अगर आप अपने पौधों में पानी देने का तरीका बदलते हैं तो आप आपने पौधों को कई प्रकार के कीटों से बचा सकते हैं। इसके लिए, आप अपने पौधे पर हाँथ फिरायें और नीचे से पानी का स्प्रे करें। ऐसा करने से ही अधिकांश कीट आपके पौधे से हट जायेंगे। इसके आलावा टूथब्रश और हेयरब्रश की मदद से भी आप अपने पौधों को कीट मुक्त रख सकते हैं।

कबूतर और गिलहरी से पायें छुटकारा

अगर आप किचेन गार्डनिंग करते हैं तो कबूतर और गिलहरी की समस्या होना आम बात है। इनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है, हालाँकि आप नेचुरल तरीके को अपनाकर इससे भी निजात पा सकते हैं। अगर आप कबूतरों को गार्डन एरिया से दूर रखने के लिए आप झांड़ू की कुछ सीख लेकर उसे गमले के किनारे रोप दें। इसके आलावा, आप अपने किचन गार्डन को गिलहरी से बचाने के लिए गौमूत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 10 – 20 ml  गौमूत्र को एक लीटर पानी में डालकर मिक्स करें और उसे एक स्प्रे बोतल में भर दें। आप इस पानी से पौधे को अच्छी तरह स्प्रे करें। ऐसा करने से गिलहरी आपके पौधों के पास नहीं आएगी। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि अगर गौमूत्र अधिक हो जाता है तो इससे पौधों के पत्ते जलने की संभावना रहती है।

नीम के पानी का प्रयोग

यह भी एक नेचुरल तरीका है अपने पौधों को कीटों से बचाने का। बस आपको इतना करना है कि आप रात में कुछ नीम की पत्तियाँ भिगों दें और अगली सुबह, आप उस पानी का छिड़काव अपने पौधों पर करें।

हींग का भी करें इस्तेमाल

हींग की महक कीटों को पौधों से दूर रखती है। इसका इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। बस आपको इतना करना है कि आप एक चुटकी हींग को एक गिलास पानी में डालें और उसे तीन – चार घंटो के लिए ऐसे ही रख दें। अब आप इस पानी को कपडे की मदद से छान लें और इसे भी एक स्प्रे बोतल में डालकर पौधों पर इसका छिड़काव करें।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *